Freitag, August 5, 2022
StartHistoryWhen Historical past In Hindi

When Historical past In Hindi

Contents

इतिहास का जनक कौन है?

FALSE:: MISTAKE: UNSUPPORTED ENCODING

भारत में प्राचीन काल का अंत कब हुआ?

यह काल विजयनगर साम्राज्य, पाल वंश, चालुक्य वंश, राष्‍ट्रकूट वंश, चोल साम्राज्य, गुर्जर, प्रतिहार आदि के पतन और चौहान वंश, मराठा सम्राज्य, मुगल साम्राज्य की शुरुआत के साथ ही समाप्त हो गया। 1529 के बाद दक्षिण भारत में विजयनगर साम्राज्य का अंत हो चला था और उत्तर भारत में 1526 में मुगल काल की शुरुआत हुई थी।

भौतिक विज्ञान का जनक कौन है?

Physics के जनक (Father of physics in Hindi) गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei) है। अगर भौतिक विज्ञान के जनक की बात की जाए तो इसमें गैलिलिओ गैलिलेइ (Galileo Galilei), न्यूटन और Albert Einstein का नाम लिया जाता है।

भारत का पहला राजा कौन है?

भारत का पहला राजा कौन था महान शासक चंद्रगुप्त मौर्य, जिन्होंने मौर्य वंश की स्थापना की, निर्विवाद रूप से भारत के पहले राजा थे क्योंकि उन्होंने न केवल प्राचीन भारत में सभी खंडित राज्यों को जीता बल्कि उन सभी को मिला कर एक बड़ा साम्राज्य खड़ा कर दिया जिसकी सीमाएं अफगानिस्तान और फारस के किनारे तक विस्तृत थी।

दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता कौन सी है?

सुमेरी सभ्यता सबसे पुरानी है, जिसका समय ईसा से 3500 वर्ष पूर्व माना जाता है। प्रसिद्ध इतिहासवेत्ता लैंगडन के अनुसार मोहन जोदड़ो की लिपि और मुहरें, सुमेरी लिपि और मुहरों से मिलती हैं। सुमेर के प्राचीन शहर ऊर में भारत में चूने-मिट्टी के बने बर्तन पाए गए हैं।

प्राचीन इतिहास को कितने भागों में बांटा गया है?

इन तीन हिस्सों में भारत के इतिहास को बांटा गया है. तो इसी तरह सभी काल को अपने मौजूदा इतिहास के अनुसार बांटा गया है जिससे कि एक प्राचीन काल का इतिहास, एक मध्यकालीन का इतिहास और एक आधुनिक कालीन का इतिहास.

सभ्यता कितनी है?

देवता और असुरों का काल अनुमानित 20 हजार ईसा पूर्व से लगभग 7 हजार ईसा पूर्व तक चला। फिर धरती के जल में डूब जाने के बाद ययाति और वैवस्वत मनु के काल और कुल की शुरुआत हुई। पहली बात तो यह जानना जरूरी है कि उत्तर भारत और दक्षिण भारत में भिन्न-भिन्न सभ्यताएं नहीं थी बल्कि एक ही सभ्यता के दो रूप थे।

भारत देश का प्राचीन नाम क्या है?

आइए जानते हैं कि भारत को कितने अलग-अलग नामों से जाना जाता रहा है और उनके पीछे की कहानी क्या है. प्राचीनकाल से भारतभूमि के अलग-अलग नाम रहे हैं मसलन जम्बूद्वीप, भारतखण्ड, हिमवर्ष, अजनाभवर्ष, भारतवर्ष, आर्यावर्त, हिन्द, हिन्दुस्तान और इंडिया.

सबसे पुराना इतिहास कौन सा है?

यदि हम मेहरगढ़ संस्कृति और सभ्यता की बात करें तो वह लगभग 7000 से 3300 ईसा पूर्व अस्तित्व में थी जबकि सिंधु घाटी सभ्यता 3300 से 1700 ईसा पूर्व अस्तित्व में थी। प्राचीन भारत के इतिहास की शुरुआत 1200 ईसापूर्व से 240 ईसा पूर्व के बीच नहीं हुई थी।

आजादी से पहले भारत का नाम क्या था?

भारत का प्राचीन नाम अजनाभवर्ष था। ऋषभदेव के सौ पुत्रों में सबसे बड़े पुत्र भरत के नाम पर बाद में भारतवर्ष पड़ा।

भारत का सबसे पुराना भाग कौन सा है?

भारत का सबसे प्राचीन भूभाग अरावली पर्वत श्रंखला है। यह पर्वत श्रृंखला विश्व की सबसे प्राचीन संख्याओं में से एक है यह भारत में राजस्थान को उत्तरी एवं दक्षिणी दो भागों में बैठती हैं।

आधुनिक भूगोल का पिता कौन है?

आपने हम्बोल्ड्ट और रिट्टर का नाम अवश्य ही सुना होगा। हां, बिल्कुल सही, वे लोग बहुत ही विद्वान व्यक्ति थे जिन्होंने भूगोल के अध्ययन के क्षेत्र में क्रान्ति ला दी थी।

सामाजिक भूगोल का जनक कौन है?

हिकैटियस को भूगोल का जनक कहा जाता है जिन्होंने सर्वप्रथम स्थल भाग को सागरों से घिरा हुआ माना तथा दो महादेशों के बारे में अपना ज्ञान दिया. उन्होंने पीरियड्स विश्व का प्रथम क्रमबद्ध का वर्णन किया और इसी लिए एच॰ एफ॰ टॉजर ने हिकेटियस (550 ईसा पूर्व) को ‚भूगोल का पिता‘ का उपमा दिया.

संस्कृत भाषा का जन्म कब हुआ?

इस प्रकार विद्वानों ने संस्कृत साहित्य के इतिहास को दो भागों में बांटा है। 3500 ई. पूर्व से 500 ई. पूर्व का समय तो वैदिक संस्कृत काल के लिए और बाद का लौकिक संस्कृत काल के लिए निर्धारित करते हैं।

हिंदी के पिता का क्या नाम है?

आधुनिक हिंदी का जनक भारतेन्दु हरिश्चंद्र को कहा जाता है जिन्होंने हिंदी, पंजाबी, बंगाली और मारवाड़ी सहित कई भाषाओं में अपना योगदान दिया है. इसलिए भारतेन्दु हरिश्चंद्र को “आधुनिक हिंदी साहित्य और हिंदी रंगमंच” के पिता के रूप में जाना जाता है.

संस्कृत भाषा के ज्ञाता कौन है?

पाणिनि (५०० ई पू) संस्कृत भाषा के सबसे बड़े वैयाकरण हुए हैं। इनका जन्म तत्कालीन उत्तर पश्चिम भारत के गांधार में हुआ था। इनके व्याकरण का नाम अष्टाध्यायी है जिसमें आठ अध्याय और लगभग चार सहस्र सूत्र हैं।। धन्यवाद।

भौतिक क्रांति के जनक कौन है?

भौतिक विज्ञान के जनक न्यूटन, गैलीलियो और आइंस्टीन सभी को आधुनिक भौतिकी विज्ञानं के पिता कहा जाता है.

दुनिया का पहला राजा कौन था?

पृथु राजा वेन के पुत्र थे। भूमण्डल पर सर्वप्रथम सर्वांगीण रूप से राजशासन स्थापित करने के कारण उन्हें पृथ्वी का प्रथम राजा माना गया है।

भारत का सबसे महान राजा कौन है?

सम्राट अशोक ( 304 BC): अशोक महान एक ऐसे शासक थे जिनका राज्य अफगानिस्तान से लेकर बर्मा तक और कश्मीर से लेकर तमिलनाडु तक फैला हुआ था. उनकी राजधानी पाटलिपुत्र थी. अशोक को भारत के इतिहास में सबसे शक्तिशाली राजा माना जाता है.

दिल्ली का पहला राजा कौन था?

चंदरबरदाई की रचना पृथवीराज रासो में तोमर वंश राजा अनंगपाल को दिल्ली का संस्थापक बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि उसने ही ‚लाल-कोट‘ का निर्माण करवाया था और लौह-स्तंभ दिल्ली लाया था। दिल्ली में तोमर वंश का शासनकाल 900-1200 इसवी तक माना जाता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments